Connect with us

40 साल बाद भारत को दिलाया वर्ल्ड चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक, नित नए-नए कीर्तिमान रच रहे हैं नीरज

खेल - कूद

40 साल बाद भारत को दिलाया वर्ल्ड चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक, नित नए-नए कीर्तिमान रच रहे हैं नीरज

नीरज चोपड़ा ने 40 साल बाद भारत का वह सपना सच करके दिखाया है जिसकी शायद उम्मीद ही खत्म हो चुकी थी. उन्होंने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 88.17 मीटर का थ्रो करते हुए भारत को गोल्ड मेडल जिताया है. इससे पहले अभी तक केवल भारत को सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल से ही संतोष करना पड़ा था, लेकिन नीरज चोपड़ा ने इतिहास ही बदल दिया. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह नीरज चोपड़ा ने इतिहास में एक नई कहानी लिखी और किस तरह उन्होंने इसकी शुरुआत की. साथ ही एक ऐसे मुकाम को हासिल किया जो पिछले 4 दशक से एक सपना बनकर रह गया था.

भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा का परिचय
नीरज चोपड़ा का जन्म 24 दिसंबर 1997 को हरियाणा राज्य के पानीपत जिले में हुआ है. नीरज चोपड़ा के पिता सतीश कुमार हरियाणा के किसान हैं और उनकी माता गृहणी हैं. नीरज अपने पांच भाई बहनों में से सबसे बड़े हैं. उन्होंने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई हरियाणा से की और यही से उन्होंने ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. जब नीरज 11 साल के थे, तब उन्होंने पानीपत स्टेडियम में जय चौधरी को जैवलिन थ्रो की प्रैक्टिस करते हुए देखा था इसके बाद से ही उनकी रुचि इसमें बढ़ गई. 11 साल की उम्र से ही नीरज चोपड़ा ने भाला फेंकना शुरू कर दिया था. इसके लिए 2014 में उन्होंने 7000 का भाला खरीदा था और फिर इंटरनेशनल लेवल पर जाते ही उन्होंने एक लाख का भला खरीदा. जब उन्होंने लखनऊ में आयोजित अंडर 16 नेशनल जैवलिन थ्रो प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीता तो यह पहला राष्ट्रीय गोल्ड मेडल था जिसके बाद उन्होंने लगातार राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खेलों में हिस्सा लेकर देश का नाम रोशन किया, पर जब उन्होंने एशियाई गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेकर भारत के नाम गोल्ड मेडल दर्ज किया तो हर भारतीय का सिर गर्व से ऊंचा हो गया.

नीरज चोपड़ा के चार महत्वपूर्ण इवेंट, जिसमें उन्होंने पदक जीता

1. साल 2012 में लखनऊ में आयोजित अंडर 16 नेशनल जूनियर चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा ने 68.46 मीटर भाला फेंक कर गोल्ड मेडल हासिल किया.

2. साल 2018 में नीरज चोपड़ा ने जकार्ता एशियन गेम्स में 88.06 मीटर का भाला फेंका और गोल्ड मेडल जीता.

3. इसी साल 2018 में नीरज चोपड़ा ने कॉमनवेल्थ गेम्स में 86.47 मीटर का भाला फेंक कर एक अन्य गोल्ड मेडल अपने नाम किया था.

4. साल 2022 के जून में नीरज चोपड़ा ने फिनलैंड में 86.69 मीटर का भाला फेंककर गोल्ड मेडल पर कब्जा करने में सफल हुए थे.

पूरे विश्व भर में भारतीय खेल का परचम बुलंद कर रहे हैं नीरज चोपड़ा.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in खेल - कूद

To Top