Connect with us

हरी भिंडी खाकर हो गए हैं बोर तो बनाएं लाल भिंडी, यह भी है बहुत फायदेमंद

फोकट का ज्ञान

हरी भिंडी खाकर हो गए हैं बोर तो बनाएं लाल भिंडी, यह भी है बहुत फायदेमंद

बचपन से हर किसी ने यह सुना होगा कि हमें हरी सब्जियां खानी चाहिए जो हमारी सेहत के साथ-साथ हमारी आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है, जिसमें भिंडी एक बेहद ही आम सब्जी है. ये हर किसी के घर में हर एक या दो दिन पर जरूर बनती है. कई लोग तो भिंडी खाकर इतना बोर हो जाते हैं कि दोबारा इसे खाने का भी मन नहीं करता. अगर आपकी भी हालत ऐसी हो चुकी है तो आज हम आपको हरी नहीं बल्कि लाल भिंडी के बारे में बताने जा रहे हैं जो हरी भिंडी से भी ज्यादा पौष्टिक होता है. इसका सेवन करने से हमारे शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं.

*लाल भिंडी का परिचय*
लाल भिंडी एक ऐसी प्रकार की सब्जी मानी जाती है जो सामान्य भिंडी के मुकाबले ज्यादा पोषण देता है. इसकी कीमत 100 से ₹500 किलो के बीच होती है. मुख्य तौर पर देखे तो लाल भिंडी की खेती के मामले में भारत सबसे प्रमुख माना जाता है, जहां पर उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान, बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ में उगाया जाता है. लाल भिंडी में भरपूर मात्रा में आयरन, जिंक, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम की मात्रा होती है जिस कारण यह हमारे सेहत को काफी फायदा पहुंचता है. लाल भिंडी में एंथोसाइएनिन नाम का एक एंटीऑक्सीडेंट होता है जिस वजह से इसका रंग लाल होता है.
हरे और लाल भिंडी में रंग के अलावा और भी कई चीजों में अंतर होता है. दरअसल हरी भिंडी के मुकाबले लाल भिंडी खाने से शरीर में 30% तक हीमोग्लोबिन और आयरन बढ़ता है. लाल भिंडी को हरी भिंडी से ज्यादा पौष्टिक माना जाता है. यही वजह है कि इसका सेवन करना हमारे शरीर के लिए काफी लाभकारी होता है.

*लाल भिंडी के कुछ फायदे*
1. खून की कमी से जुड़ी बीमारी जैसी एनीमिया को दूर करने के लिए लाल भिंडी काफी फायदेमंद है.

2. ये हमारे शरीर में शुगर के लेवल को कंट्रोल रखने में काफी फायदेमंद है.

3. विटामिन बी और फोलेट की मात्रा अधिक होने के कारण लाल भिंडी खासतौर पर प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए काफी अच्छी मानी जाती है.

4. लाल भिंडी में लेक्टिन नाम का प्रोटीन होता है जिसका सेवन करने से यह कैंसर सेल्स को बढ़ाने से रोकता है.

5. लाल भिंडी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी हार्ट के लिए काफी लाभकारी है.

6. इसका सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और कब्ज की समस्या भी नहीं रहती है.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top