Connect with us

भूख ज्यादा लगती है और आप वजन कम करना चाहते हैं तो जरूर करें खीरा का सेवन

फोकट का ज्ञान

भूख ज्यादा लगती है और आप वजन कम करना चाहते हैं तो जरूर करें खीरा का सेवन

आज के समय में हर कोई चाहता है कि वह पूरी तरह फिट रहे और अपने वजन को मेंटेन करके रखें, पर कई बार ना चाहते हुए भी हम ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जो हमारी सेहत को बिगाड़ देता है. ऐसे में खीरा आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है. साथ ही साथ यह आपकी भूख को भी खत्म करता है और आपका वजन भी बढ़ने नहीं देता है. खास तौर पर गर्मियों के मौसम में भरपूर मात्रा में खीरा का सेवन कर सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि आखिर किस तरह खीरा हमारे शरीर को अनेकों फायदे  देता है. साथ ही साथ वजन को घटाने में यह कितना फायदेमंद है.

खीरा का परिचय
सलाद के तौर पर हर घर में इस्तेमाल होने वाले खीरे को अगर सुपर फूड कहा जाए तो यह गलत नहीं होगा. आमतौर पर इसके सलाद के अलावा इसकी सब्जी और रायता भी बनाया जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में आयरन, जिंक, सोडियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम और फास्फोरस की मात्रा होती है. इसमें लगभग 96% तक पानी होता है. खासतौर पर गर्मी के मौसम में हाइड्रेशन के लिए यह काफी बेहतर माना जाता है. भरपूर मात्रा में फाइबर होने के कारण खीरा हमारे भूख को शांत करता है. इसका सेवन करने से ब्लड शुगर स्ट्राइक नहीं करता है. दरअसल खीरा लो कैलोरी फूड है जिसमें जीरो फैट होता है. इसलिए खीरे को आप एक वेट लॉस डाइट के रूप में खा सकते हैं. इसमें पानी की मात्रा काफी अधिक होती है जो हमें कब्ज से छुटकारा देती है. इसके अलावा आप वजन और बेली फैट को कम करने के लिए इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. वजन घटाने का सबसे आसान तरीका होता है कि जो कैलोरी आप बर्न कर रहे हैं, उससे कम कैलोरी खाएं और खीरा भरपूर यह काम करता है. इसमें मात्र 14 कैलोरी होती है जो इसे लो डेंसिटी वाला खाना बनाती है. यही वजह है कि यह हमारी वजन को काम करता है.

खीरा के 6 महत्वपूर्ण फायदे*
1. पेशाब करने में तकलीफ होने पर अगर रोगी भोजन में खीरे का सेवन करते हैं तो इससे लाभ मिलता है.

2. खीरे के दो चार ग्राम बीजों को दही के साथ नियमित सेवन करने से पथरी घुल कर निकल जाती है.

3. खीरा हमारे चेहरे के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. इसे पीसकर पूरे चेहरे, आंख तथा गले पर लगाने से आपके चेहरे पर मुंहासे और रूखी त्वचा की समस्या खत्म होती है.

4. खीरे के गूदे को पीसकर पैर के तलवों पर मालिश करने से नींद ना आने की परेशानी भी खत्म होती है.

5. हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने के लिए खीरा काफी फायदेमंद माना जाता है.

6. नियमित तौर पर यदि खीरा खाया जाए तो यह ब्लड शुगर को कम करता है. साथ ही साथ हाई शुगर की समस्या समाप्त होती है.

खीरा का पेड़ लतड़ते हुए आगे बढ़ता है, जिस किसी सहारे की जरूरत होती है.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top