Connect with us

आप भी रखना चाहते हैं अपने दिल को दुरुस्त तो अवश्य करें स्ट्रॉबेरी का सेवन

फोकट का ज्ञान

आप भी रखना चाहते हैं अपने दिल को दुरुस्त तो अवश्य करें स्ट्रॉबेरी का सेवन

आज की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास अपने लिए वक्त नहीं है. हर कोई बस एक ही कतार में चल रहा है. लोगों को अपने बारे में एहसास तब होता है जब वह बीमार पड़ जाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि बीमार पड़ने से पहले ही सचेत हो जाए और कुछ ऐसी चीजे है जो आप अपने दिनचर्या में शामिल करें, जो आपको पूरी तरह से स्वस्थ रखें. स्ट्रॉबेरी इम्यूनिटी और आपके शरीर को कई तरह से फायदे पहुंचाती है. स्ट्रॉबेरी खाने से हमारे दिल की सेहत अच्छी रहती है और इम्यूनिटी स्ट्रांग रहती है. आज हम आपको बताएंगे कि यह हमारे सेहत में किस तरह योगदान देता है और इसका सेवन कैसे करना चाहिए.

स्ट्रॉबेरी का परिचय
स्ट्रॉबेरी एक तरह का फल है जिसके फल और पत्तियों का उपयोग दवा बनाने के लिए भी किया जाता है. स्वाद में इसका फल हल्का खट्टा और हल्का मीठा होता है. मिनरल से भरपूर स्ट्रॉबेरी  प्रोटीन, नियासीन और खनिजों का एक अच्छा प्राकृतिक स्रोत माना जाता है. कहा जाता है कि स्ट्रॉबेरी को सबसे पहले 1750 के दशक में फ्रांस में पूर्व उत्तरी अमेरिका से फ्रेगरिया वर्जीनिया और फ्रेगरिया चिलोएन्सिस के क्रॉस के माध्यम से उगाया गया था. स्ट्रॉबेरी शीतोष्ण जलवायु की फसल है. इसकी खेती के लिए 5 से 6.5 पीएच वाली मिट्टी एवं 7 डिग्री सेल्सियस से 30 डिग्री सेल्सियस तापमान उपयुक्त माना जाता है. स्ट्रॉबेरी में पॉलिफिनॉल्स होते हैं जो हृदय संबंधी परेशानियों को निजात दिलाने में मदद करता है. इसके अलावा एंटीऑक्सीडेंट हमारे दिल को स्वस्थ रखने का काम करती है. स्ट्रॉबेरी की वैरायटी कई सारी है जिसमें जून बिरिंग, एवर बियरिंग, डे न्यूट्रल, जैसी किस्मे शामिल है

भारत में आर्टिफिशियल एनवायरमेंट में कैसे की जा रही है स्ट्रॉबेरी की खेती और क्या है इसके फायदे : ऑफ सीजन के दौरान फसलों को उगाने के लिए आर्टिफिशियल एनवायरमेंट में भी स्ट्रॉबेरी की खेती की जाती है. इस तकनीक को प्लास्टिक मल्चिंग कहते हैं. इसके तहत खेत में लगाए गए पौधों की जमीन को चारों तरफ से क्वालिटी प्लास्टिक फिल्म द्वारा अच्छी तरह से ढक दिया जाता है ताकि पौधों को पूरी तरह से सुरक्षा मिल सके और फसल उत्पादन में भी बढ़ोतरी हो. इसके फायदे यह है कि खेती में पानी की नमी को यह बनाए रखता है. साथ ही साथ वाष्पीकरण से भी रोकता है और खेत की मिट्टी में कटाव को भी रोकता है. यह भूमि को कठोर होने से बचाती है. साथ ही साथ पौधों की जड़ों का विकास अच्छी तरह से होता है.

स्ट्रॉबेरी के कुछ प्रमुख फायदे
1. लो कैलोरी फल होने के कारण यह वजन कम करने में काफी सहायक माना जाता है.

2. कैंसर जैसी घातक बीमारी में यह प्रभावित होता है. स्ट्रॉबेरी में मौजूद केमो प्रीवेंटिव गुण कैंसर सेल के प्रसार को रोकते हैं.

3. यह हमारे दांतों को प्राकृतिक तरीके से सफेद करने का काम करता है. साथ ही साथ बैक्टीरिया को भी दूर करता है.

4. हड्डी को मजबूत बनाए रखने के लिए स्ट्रॉबेरी काफी फायदेमंद है.

5. स्ट्रॉबेरी खाने से आंखों को काफी फायदा पहुंचता है. सुखी आंखों की समस्या में यह सहायक है.

प्लास्टिक मल्चिंग तकनीक के जरिए आज भारत के कई हिस्सों में स्ट्रॉबेरी की खेती हो रही है.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top