Connect with us

कटहल से बन सकते हैं 400 से अधिक व्यंजन, केरल की जैकफ्रूट क्वीन के बारे में जानकर चौंक जाएंगे आप

ओ तेरी..

कटहल से बन सकते हैं 400 से अधिक व्यंजन, केरल की जैकफ्रूट क्वीन के बारे में जानकर चौंक जाएंगे आप

हमारे देश में हर साल हजारों टन कटहल की पैदावार होती है जिसे खाना हर कोई पसंद नहीं करता है. कुछ लोगों को इसका स्वाद बेहद ही बेकार लगता है पर घबराने की जरूरत नहीं है. इस वक्त कटहल से 400 प्रकार के अलग-अलग प्रोडक्ट बनकर तैयार हो चुके हैं, जो लोगों को काफी पसंद आ रहा है और यह कर दिखाया है केरल की जैकफ्रूट क्वीन कही जाने वाली राजश्री ने. इतना ही नहीं उन्होंने जो कंपनी तैयार की है उसके तहत देश के अलग-अलग हिस्सों में कटहल से बने प्रोडक्ट को बेचा जा रहा है और लोग इसे काफी पसंद कर रहे हैं. आज हम आपको बताएंगे कि आखिर उनके दिमाग में इस तरह का आईडिया कैसे आया और उन्होंने कैसे एक कंपनी खड़ी कर दी.

केरल की राजश्री का परिचय
दरअसल राजश्री का गांव नूरानंद अलाप्पुझा जिले के अंतर्गत है, जहां पर कटहल का उत्पादन काफी ज्यादा होता है. ऐसे में जब वह कतर से वापस भारत आ गई तो उन्होंने देखा कि भारी मात्रा में कटहल की बर्बादी हो रही है, उसी समय उन्हें लगा कि इससे एक बिजनेस शुरू किया जा सकता है. सबसे पहले उन्होंने कटहल से पास्ता बनाने के बारे में विचार किया और उन्होंने कटहल को सुखाने की टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी हासिल की और वहां से उन्होंने कटहल को सूखाने से लेकर उसका पाउडर बनाने तक का तरीका सिखा. दरअसल उन्होंने एक प्रतियोगिता में भाग लिया जहां अन्य लोगों ने कटहल से आम चीजे बनाई थी वहां राजश्री ने सूप, चॉकलेट, बोंडा, चपाती, लड्डू और बर्गर की टिक्की आदि बनाई जो लोगों को काफी पसंद आया और वह इस कंपटीशन में जीत गई. सबसे पहले उन्होंने कृषि विज्ञान केंद्र में एडमिशन लेकर कटहल को सुखाने की टेक्नोलॉजी समझी. दरअसल जब वह अपने पति के साथ कतर में रहती थी और जब अपनी मां के घर आई थी तो उनकी मां उन्हे धूप में सुखाये हुए कटहल के बहुत से उत्पाद बनाकर उन्हें देती थी और यहीं से उनके दिमाग में साल 2015 में कृषि व्यवसाय शुरू करने का आइडिया आया जो बाद में एक बहुत बड़े स्तर पर शुरू हो गया. 2017 से उन्होंने इसकी शुरुआत की थी.

राजश्री की कंपनी कटहल से किन प्रकार के व्यंजन बनाती है : राजश्री की कंपनी फ्रूट एंड रूट नाम से अपने प्रोडक्ट को बेचती है. यह कटहल के जो प्रोडक्ट बनाती है उनमें दागाशिम्नी, कन्माशी, पायसम, अचार, गुलाब जामुन पाउडर ,पास्ता, बर्गर, पेटिज, केक और चॉकलेट शामिल है. राजश्री की कंपनी कटहल के अलावा चावल और शकरकंद से भी कई प्रकार की प्रोडक्ट बनाती है. राजश्री की कंपनी द्वारा जो भी प्रोडक्ट बनाए जाते हैं वह पूरी तरह से जैविक है. किसी तरह के रासायनिक तत्वों का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. इसलिए इसकी सेल्फ लाइफ कम होती है. राजश्री की कंपनी द्वारा कटहल से जो आटा तैयार किया जाता है वह गेहूं के आटे से काफी अलग होता है. भले हैं इसकी सेल्फ लाइफ कम होती है लेकिन यह हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है.

राजश्री के कंपनी का नया प्रोडक्ट लॉन्च करते केरल के कृषि मंत्री.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in ओ तेरी..

To Top