Connect with us

भगवान को प्रिय यह नीला फुल कर सकता है आपका बीपी कंट्रोल, इसके फायदे जान चौंक जाएंगे आप

ओ तेरी..

भगवान को प्रिय यह नीला फुल कर सकता है आपका बीपी कंट्रोल, इसके फायदे जान चौंक जाएंगे आप

हिंदू धर्म में कई ऐसे पेड़ पौधे हैं जिनका अपना अलग ही महत्व है. इन्हीं में से कुछ ऐसे पौधे भी हैं जिनका पूजा पाठ के साथ-साथ हम अपने स्वास्थ्य के लिए भी इस्तेमाल करते हैं जो हमें कई तरह से लाभ पहुंचता है. उन्ही में से एक है अपराजिता का फूल जो देवताओं पर पूजा के लिए चढ़ाने के साथ-साथ मानव जीवन में भी काफी अहमियत रखता है. यह आपके बीपी को कंट्रोल रखने के साथ-साथ सैकड़ो ऐसे लाभ पहुंचता है जिसे जानकर आप चौंक जाएंगे. आज हम आपको बताएंगे कि इस पौधे का महत्व क्या है और आखिर किन-किन देवताओं को यह पौधा प्रिया होता है.

अपराजिता के फूल का परिचय
अपराजिता एक तरह का पौधा है जिसके फुल काफी सुंदर होते हैं. आकर में यह गाय के कान की तरह होता है. यह नीला या सफेद रंग का होता है. यह बारहमासी फूल वाले पौधे होते हैं जो एशिया का मूल निवासी है. कई जगह पर तो इसे बगीचे और घर की शोभा बढ़ाने के लिए भी लगाया जाता है. यदि आपको भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी को प्रश्न करना है तो तो गुरुवार और शुक्रवार के दिन अपराजिता का पौधा लगाना चाहिए. इससे आपके घर में लक्ष्मी का आगमन होता है, विष्णु जी की कृपा भी बनी रहती है और साथ ही साथ भगवान शिव भी प्रसन्न होते हैं. मुख्य रूप से अपराजिता का फूल भगवान विष्णु को काफी पसंद है इसे चढ़ाने से जीवन में सुख समृद्धि बनी रहती है. इसके साथ ही भगवान शिव, मां दुर्गा और शनि देव को यह पुष्प चढ़ाया जाता है. इस फूल की खासियत बस यही तक सीमित नहीं है. एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी डायबिटिक गुण मौजूद होने के कारण यह हमारी सेहत को भी काफी प्रभावित करता है. अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो आप अपराजिता के फूल की चाय पी सकते हैं. इसे पीने से आपका फैट बर्न होता है. साथ ही साथ यह शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके बीपी को नियंत्रित करता है जो हमारे दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. आप अपराजिता फूल की चाय बनाने के लिए एक पैन में एक कप पानी डालें और जब पानी गुनगुना हो जाए तो 4 से 5 अपराजिता के फुल डालकर उबाल ले. 5 से 7 मिनट तक उबालने के बाद आप इसे छान ले. स्वाद के लिए आप थोड़ा सा शहद मिला सकते हैं.

अपराजिता के फूल को सेवन करने के 5 प्रमुख फायदे : 1. अपराजिता की फुल का सेवन करने से हमारे शरीर के जहरीले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और हमारे इम्यूनिटी सही बनी रहती है.

2. यह शरीर में इंसुलिन स्पाइक को रोकने में मदद करता है, जिससे ब्लड शुगर की समस्या पैदा नहीं होती.

3. इसे पीने से आप एजिंग की समस्या से दूर रहते हैं. चेहरे पर होने वाले फाइन लाइंस और बढ़ती उम्र के निशान से छुटकारा मिलता है.

4. अगर आपको सही से नींद नहीं आ रही है या डिप्रेशन और एंजाइटी के लक्षण नजर आ रहे हैं तो आपके लिए अपराजिता का फूल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

5. कहा जाता है कि अगर आप आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं तो अपराजिता के पांच फुल शनिवार के दिन किसी नदी में प्रवाहित करने से आपकी परेशानियां खत्म होती है.

अपराजिता के फूल से बनी चाय आपको कई प्रकार से स्वास्थ्य लाभ पहुंचाते हैं. इसे बनाने की विधि हमारे इस खबर में बताई गई है.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in ओ तेरी..

To Top