Connect with us

पुर्तगाल के लेविरा गांव में आया रेड वाइन का बाढ़, इस वजह से 22 लाख लीटर शराब बहकर बर्बाद

ओ तेरी..

पुर्तगाल के लेविरा गांव में आया रेड वाइन का बाढ़, इस वजह से 22 लाख लीटर शराब बहकर बर्बाद

शराब को लोगों ने ग्लास- बोतल से पिया होगा पर शायद यह कभी कोई सोच नहीं सकता कि कभी शराब की बाढ़ भी आ सकती हैं, पर ऐसा सच हुआ है. पुर्तगाल के एक शहर में रेड वाइन की नदी बहने लगी जिसे देखकर हर कोई दंग रह गया, जिसमें 22 लाख लीटर शराब बहकर बर्बाद हो गया. वाइन की मात्रा इतनी ज्यादा थी कि स्थानीय निवासियों को एनवायरमेंट अलर्ट जारी करना पड़ा. इतना ही नहीं नदी प्रदूषित न हो, इसके लिए वाइन की नदी का रास्ता बदलना पड़ा. आज हम आपको बताएंगे कि आखिर पुर्तगाल के लेविरा गांव इस तरह की घटना कैसे हुई, जिस कारण करोड़ों का नुकसान हुआ और इसकी भरपाई करने में सालो लग जाएंगे.

पुर्तगाल देश का परिचय
आधिकारिक तौर पर पुर्तगाल को पुर्तगाली गणराज्य कहा जाता है. यह यूरोप महाद्वीप में स्थित एक देश है ,जिसकी स्थापना 1128 में हुई थी. यह देश स्पेन के साथ आइबेरियन प्रायद्वीप बनाता है. यह अटलांटिक महासागर द्वारा पश्चिम और दक्षिण में और स्पेन द्वारा उत्तर और पूर्व में विकसित हो रहा है. पुर्तगाल की राजधानी लिस्बन है जो पुर्तगाल का सबसे बड़ा शहर भी है और वहां की करेंसी यूरो है. एक यूरो में 100 सेंट होते हैं. वित्त, वाणिज्य, फैशन, मीडिया, मनोरंजन, अंतरराष्ट्रीय बाजार, शिक्षा और पर्यटन इत्यादि के क्षेत्र में पुर्तगाल की राजधानी बाकी अन्य शहरों से काफी आगे है. आमतौर पर पुर्तगाल में बहुत सारे उद्योग व धंधे हैं जिससे वहां की अर्थव्यवस्था बनी हुई है. पुर्तगाल में कृषि उत्पादन, खाद्य उत्पाद, तेल उत्पादन, रासायनिक, प्लास्टिक, रबड़, चमड़ा, लकड़ी, कागज, जूते, धातु, मशीनरी और उपकरण उत्पाद होते हैं. धीरे-धीरे अब पुर्तगाल मेडिकल, विज्ञान, शिक्षा और अंतरिक्ष के क्षेत्र में भी आगे बढ़ रहा है.

पुर्तगाल के लेवीरा गांव की वह वाक्या जिसमें 22 लाख लीटर रेड वाइन बहकर बर्बाद हो गए
पुर्तगाल के लेविरा गांव में एक ऐसी घटना दिखी जिसने हर किसी को हैरान कर दिया. दरअसल यहां मौजूद रेड वाइन की एक डिस्टलरी के प्लांट में लीकेज हो गया. इसकी वजह से करीब 22 लाख लीटर शराब गांव की सड़कों पर दरिया की तरह बहता हुआ नजर आया. यहां पर बहुत अच्छी और एक्सपोर्ट क्वालिटी के रेड वाइन तैयार की जाती है. आम दिनों की तरह इसके प्लांट में काम चल रहा था. इसी दौरान पहले टैंक में लीकेज हुआ और बाद में यह फट गया. देखते ही देखते सड़कों पर यह बहने लगा और लाल दरिया की तरह हालात पैदा हो गए, जहां सारी की सारी रेड वाइन बहकर गांव की नदी में मिल गई थी. यह शराब इतनी थी कि इससे ओलंपिक गेम में एक स्विमिंग पूल को भरा जा सकता था, जिसकी कीमत करोड़ों में है. कंपनी ने अपनी गलती पर माफी मांगी है और उन्होंने वाइन की सफाई सड़कों से कर दी है. हालांकि इस वाइन की बाढ़ में कोई जख्मी नहीं हुआ है.

सड़कों पर रेड वाइन बहता देख आसपास के लोग दंग रह गए.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in ओ तेरी..

To Top