Connect with us

असाध्य रोगों को भी शरीर में पनपने नहीं देता तुलसी पत्र, बार-बार होता है जुकाम तो करें इसका सेवन

फोकट का ज्ञान

असाध्य रोगों को भी शरीर में पनपने नहीं देता तुलसी पत्र, बार-बार होता है जुकाम तो करें इसका सेवन

हर घर में तुलसी का पत्ता देखने को मिल जाता है, जिसे पूजा पाठ के अलावा और भी चीजों में इस्तेमाल किया जाता है. सदियों से तुलसी के पत्ते से जुड़े कई ऐसे नुस्खे लोग आजमाते आ रहे हैं जो कई बीमारियों को जड़ से ठीक करने का काम करता है, तभी तो कहा जाता है कि नियमित रूप से यदि इसका सेवन किया जाए तो कई गंभीर से गंभीर बीमारी को भी यह हमारे शरीर में पनपने नहीं देता है. अगर आपको बार-बार मौसम बदलने के कारण सर्दी जुकाम की समस्या है तो ऐसी स्थिति में तुलसी के पत्ते का सेवन करना आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है. आज हम आपको बताएंगे कि तुलसी में कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं.

तुलसी पत्र का परिचय
तुलसी का पौधा अपनी पवित्रता के लिए पहचाना जाता है. हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है. साथ ही साथ इसका इस्तेमाल कई बीमारियों में भी होता है. आयुर्वेद में तुलसी के पौधे के हर भाग को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद बताया गया है. इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो कई तरह के संक्रमण से हमें बचाते हैं. यदि सुबह खाली पेट तुलसी के पत्ते का सेवन किया जाए तो यह हमारी इम्यूनिटी को मजबूत करता है. इतना ही नहीं तुलसी के रस को खाली पेट पानी में मिलाकर पीने से इम्यूनिटी के अलावा सर्दी जुकाम से भी बचा जा सकता है. रोजाना तुलसी का पत्ता सेवन करने से यह हमारे शरीर पर जादुई प्रभाव दिखाता है. आपको यह सर्दी जुकाम से हमेशा के लिए छुटकारा दिलाता है. साथ ही साथ पेट की कई समस्याएं जैसे जलन, अपच, एसिडिटी को यह चुटकियों में दूर करता है. पीएच लेवल मेंटेन करने का काम भी तुलसी का पत्ता करता है. जब बात सनातन धर्म की आती है तो तुलसी का महत्व हर भारतीय को पता है. तुलसी के पौधे में माता लक्ष्मी का वास होता है. इसलिए तुलसी का पौधा भगवान विष्णु को भी अति प्रिय है. इसे घर में विधि विधान से स्थापित करने और उसकी पूजा करने से कई तरह की आर्थिक और सामाजिक लाभ की प्राप्ति होती है. मुख्य रूप से तुलसी में विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक, आयरन और क्लोरोफिल पाया जाता है. इसके अलावा सिट्रिक, टारटरिक एवं मैलिक एसिड से भरपूर होता है

तुलसी पत्र सेवन करने के कुछ महत्वपूर्ण फायदे
1. तुलसी का पत्ता भूख बढ़ाने का काम करती है. इससे दिमाग की कार्य क्षमता भी बढ़ती है और याददाश्त तेज होता है.

2. अगर किसी को रतौंधी की समस्या है तो तुलसी का रस बहुत लाभकारी होगा. रोजाना दो से तीन बूंद आंखों में डालने से राहत मिलते हैं.

3. तुलसी में मौजूद फाइटोकेमिकल्स में मजबूत एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो हमें स्किन, लीवर, मुंह और फेफड़ों के कैंसर से बचाता है.

4. यह हमारे स्क्रीन के दाग धब्बों और मुंहासों को दूर करने में मदद करती हैं.

5. तुलसी में दांत और मसूड़े को मजबूत करने वाले गुण होते हैं. इसके अलावा मुंह के छालों पर भी यह काम करता है.

सनातन संस्कृति को मानने वाले लोगों के घर में आपको आसानी से तुलसी का पौधा मिल जाएगा जो काफी गुणकारी है.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top