Connect with us

एक ऐसा देश जहां एक ही समय दिन और रात दोनों होते हैं, यहां टाइम ट्रेवल भी है संभव

ओ तेरी..

एक ऐसा देश जहां एक ही समय दिन और रात दोनों होते हैं, यहां टाइम ट्रेवल भी है संभव

हम बचपन से यह पढ़ते आ रहे हैं की एक देश में एक समय में दिन और एक समय में रात होती है फिर चाहे आप देश के किसी भी कोने में हो. आप इसी तरह समय का अनुभव करेंगे जैसा उसे देश के दूसरे हिस्से में रहने वाले आपका कोई करीबी रिश्तेदार करता है, पर क्या आपने कभी सोचा है कि इस दुनिया में एक ऐसा देश भी है जहां एक ही समय में आधे हिस्से में दिन और आधे हिस्से में रात होती है. कुछ जगह पर लोग सुबह का ब्रेकफास्ट करते हैं तो वहीं कुछ लोग रात को डिनर की तैयारी में लगे रहते हैं. आपको यह सुनकर थोड़ा अजीब जरूर लग सकता है पर यह पूरी तरह से सच है. आज हम दुनिया के इकलौते ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं जहां दिन और रात एक साथ होती है. आखिर इसके पीछे का कारण क्या है आखिर यह संभव है तो कैसे है.

रशिया देश का भौगोलिक परिचय
रूस दुनिया का सबसे बड़ा देश है जिसका कुल क्षेत्रफल लगभग एक करोड़ 70 लाख वर्ग किलोमीटर है. रूस की सीमा 14 देश से लगती है. यह एक अंतर महाद्वीपीय राष्ट्र है जो पूर्वी यूरोप और उत्तरी एशिया तक फैला हुआ है. तीन महासागर अटलांटिक, प्रशांत और आर्कटिक पर इसके तट है. kaliningrad  रूस का एक ऐसा क्षेत्र है जो पूरी तरह से अन्य देशों से घिरा हुआ है. यह बाल्टिक सागर के दक्षिणी तट पर पड़ता है और लिथुआनिया और पोलैंड के बीच स्थित है. यह मुख्य भूमि रूस से लगभग 300 किलोमीटर दूर स्थित है और उसकी कोई सीमा नहीं है. वर्तमान kaliningrad प्रासिया साम्राज्य का हिस्सा है और इसमें मिश्रित पोलिश, लिथुआनीआई और जर्मन भाषी आबादी है.
Vladivostok सुदूर पूर्व का प्रमुख शैक्षिक और सांस्कृतिक केंद्र है. यह 331.15 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को कवर करता है. यह चीन रूस सीमा से लगभग 45 किलोमीटर दूर स्थित है. यह एक बंदरगाह शहर प्राइमरी क्षेत्र और प्रशासनिक सांस्कृतिक और आर्थिक केंद्र माना जाता है.

टाइम जोन क्या होता है
1884 में 13 अक्टूबर के दिन ग्रीनविच का मीन समय तय किया गया था और दुनिया भर की घड़ियों का समय इसी समय जोन से तय किया गया था. असल में जब सूर्य उदय होता है तो एक समय में पृथ्वी का एक ही भाग रह सकता है. इस प्रकार पृथ्वी के कुछ हिस्सों में सूर्य की तिरछी किरणें है तो कहीं और सीधी. इसलिए जब किसी स्थान पर दोपहर का समय है तो किसी स्थान पर शाम और किसी स्थान पर रात का समय भी हो सकता है. रसिया दुनिया का सबसे बड़ा देश है. इसके पूर्वी और पश्चिम भागों में लगभग 9000 किलोमीटर का गैप है. अगर रूस के पश्चिमी भागों में सूर्य उदय होता है तो पूर्वी भागों में सूर्यास्त होता है. इसी अंतर को एकोमोडेशन करने के लिए रसिया पूर्ण रूप से 11 टाइम जोन में विभाजित है. UTC + 2:00 से UTC+12:00 तक है. इस वजह से देश के कोने में बैठा कोई व्यक्ति सुबह 7:00 बजे यदि जाग रहा होता है तो दूसरी तरफ कोई दूसरा व्यक्ति रात का खाना खा रहा होता है. एक ही समय में देश में दिन तो आधे देश में रात होती है. मई महीने से लेकर जुलाई के बीच लगभग 76 दिनों तक रूस में यही सिलसिला चलता है.

रसिया के पूर्वी सीमा से उसके पश्चिमी सीमा की दूरी लगभग 10000 किलोमीटर है

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in ओ तेरी..

To Top