Connect with us

आप भी रखना चाहते हैं अपने हार्ट को स्वस्थ तो करें बड़ी इलाइची का सेवन, नहीं आएगा हार्ट अटैक

फोकट का ज्ञान

आप भी रखना चाहते हैं अपने हार्ट को स्वस्थ तो करें बड़ी इलाइची का सेवन, नहीं आएगा हार्ट अटैक


आज के समय में हमारे शरीर के हर अंग का स्वस्थ रहना काफी जरूरी है क्योंकि हम जो भी भोजन का सेवन करते हैं, वह हमारे शरीर के हर अंगों पर प्रभाव डालता है. यही वजह है कि हमारे शरीर के कुछ ऐसे खास अंग हैं जिनका हमे खास रूप से ध्यान रखने की जरूरत होती है और वह हमारा दिल है. हमारा दिल कितना स्वस्थ है. यह इस बात पर निर्भर करता है कि हमारा खान पान किस तरह का है और हम कैसी जीवन शैली अपनाते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए बड़ी इलायची का सेवन कर सकते हैं, जिससे आपको हर्ट अटैक का बिल्कुल खतरा नहीं रहता है. साथ ही साथ ये हमारे शरीर को अनेकों फायदे पहुंचाता है जिससे हम कई बीमारियों से कोसों दूर रहते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह इसका इस्तेमाल होता है और हमारे शरीर पर इसके प्रभाव क्या है.

बड़ी इलाइची का परिचय
बड़ी इलायची एक आयुर्वेदिक औषधि का पौधा है जिसे हम अपने घर में रसोई के साथ-साथ मिठाई में खुशबू के लिए भी इस्तेमाल करते हैं. बड़ी इलायची भारतीय रसोई का हिस्सा है. इसके पेड़ 5 फीट तक ऊंचे होते हैं. फल तिकोना, गहरे भूरे रंग का और लगभग आधा इंच लंबा होता है. इसके बीज छोटी इलायची से कुछ बड़े होते हैं. बड़ी इलायची के बहुत से विलुप्त प्रकार हैं जो 2 सेंटीमीटर के छोटे साइज से लेकर 5 सेंटीमीटर के बड़े आकार के होते हैं. इसकी खेती के लिए 4.5 से लेकर 7.2 तक भूमि का पीएच मान होना चाहिए. बड़ी इलायची मे एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी अल्सर, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं. यह सभी गुण विभिन्न तरीके से फायदे पहुंचाने का काम करते हैं.
बड़ी इलायची की खेती भारत तथा नेपाल के पहाड़ी प्रदेशों में ज्यादा की जाती हैं.

हार्ट को स्वस्थ रखने में कैसे चमत्कारी है बड़ी इलाइची
अक्सर हम अपने घर में छोटी इलायची का इस्तेमाल करते हैं, पर असल में बड़ी इलायची उससे कहीं ज्यादा फायदेमंद और असरदार होती है. बड़ी इलायची हृदय गति को नियंत्रित करती है, जो आपकी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है. इसके नियमित सेवन से हमारा हृदय पूरी तरह से स्वस्थ रहता है. यह खून के थक्के जमने की संभावनाओं को कम करता है. इतना ही नहीं एक शोध में भी यह पता चला है कि इससे दिल के दौरे और स्ट्रोक जैसी बीमारियों की संभावना कम हो सकती है.

बड़ी इलाइची सेवन करने के महत्वपूर्ण फायद
1. बड़ी इलायची को पीसकर शहर में मिलाकर मुंह के छालों पर लगाने से राहत मिलती है.

2. सर पर इसका लेप लगाने से सिर दर्द की समस्या में आराम मिलता है.

3. 5 से 10 दिन बड़ी इलायची के तेल में मिश्री मिलाकर नियमित सेवन करने से सांसों के रोग में लाभ मिलता है.

4. आप अगर इसका सेवन सौफ के साथ करते हैं तो यह आपकी पाचन शक्ति बढ़ाता है.

5. उल्टी को रोकने के लिए भी बड़ी इलायची काफी कारगर माना जाता है.

पौधे में लगा बड़ी इलाइची का फल

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top